क्या आप यहाँ यह जानने आये हो कि अपने blog का sitemap कैसे बनाये ? या फिर आप यह जानने आये हो की अपने website को google मे submit कैसे करे तो आप सही जगह आये हो । बस इस पोस्ट को पुरा पढो ….
जब भी हम website को google पर रैंक कराने की बात होती है , तो हम यह सोचते है कि इसमे बहोत सारा पैसा लगेगा और बहोत समय भी तो आप कुछ हद तक सही समझ रहे हो पर पुरी तरह सही नही हो । क्योकी अपने website या blog को google पर रैंक करने के लिये पैसा नही लगाता और अपने अगर अपने website का सही से seo किया है तो यह website जल्द ही 1 नम्बर पर आजायेगी तो इसी seo मे एक तरीका यह है की आप अपने website को google search console मे डाले ज हम google search console के बारे मे बात करेंगे । और आप  अपने blog कि sitemap कैसे बना सकते है ।

sitemap क्या होता है ?

sitemap एक प्रकार का XML file होता है । जो आपके blog or website के url से बना होता है और यह आपके ब्लाग के सभी पोस्ट , पेज के url को google मे submit करता है । ताकी आप का पोस्ट गुगल पर जल्द से ज्ल्द आ सके और लोगो तक जल्द से पहुच सके ।
आपको कुछ समय – समय अपने blog का sitemap बना कर google search console मे sitemaps मे submit करना होता है । जैसे अगर बात करे तो आपने कुछ नया पोस्ट लिखा या नया पेज बनाया हो तो आपको sitemap को submit करना पडेगा ।

blogger मे sitemap को कैसे बनाते है ?

blogger मे sitemap को बनाने के लिये जनरली लोग एक online sitemap generator का उपयोग करने है  जिससे वह sitemap बना कर उसे google search console मे submit करते है ।
तो अगर आप भी  blogger होतो  आपको भी sitemap बनाने के लिये online sitemap generator का जरुरत होगा | तो उस website का लिंक www.labnol.org है । आपको simple उस sitemap generator website पर चले जाना है |

वहाँ जाने के बाद आपको कुछ निचे आना है और फिर वहा आपको एक जगह लिंक डालने का option मिलेगा ।

यहा पर आपको अपने blog का पुरा लिंक डालना है एक बार फीर से बोल देता हु आपको पुरा लिंक डालना है आधा नही ।

जैसा की चीत्र मे दिखाया गया है उसी तरह से आपको पुरा लिंक डालना है ।
फिर generate sitemap पर क्लिक करना है और आपका sitemap तैयार हो गया ।

अब आपको उस एक लाइन के sitemap को पुरा कापी करना है फिर आपको उसे google search console मे जोडना है ।

Sitemap को Google search console मे कैसे जोडे ?

google search console पर जाने के लिये आपको सबसे पहले google खोलना है फिर आपको वहा google search console को सर्च करना है निचे आपको एक पहला website मिल जायेगा उसे आपको खोल लेना है ।


जैसे ही आप उसे website को खोलोगे वहा पर आपको एक start बटन मिल जायेगा आपको उस पर क्लिक कर देना है ।
वहा पर आपको अपने ब्लोग का लिंक डालना है और वहा अपना accountबनाना है ?

वहा अपना blog को add करने के बाद आप उसके home पेज पर आ जाओगे वहा एक तरफ आपको sitemaps का option देखने को मिलेगा । जैसा की चित्र मे दिखाया गया है ।

अब आपको वहा क्लिक करना है फीर आपको दुसरा पेज देखने को मिलेगा और वहा आपको अपना sitemap का link डालना है फिर submit कर देना है और आपका sitemap add हो जायेगा । जैसा कि चित्र मे दिखाया गया है ।

अब आपको समझ आ गया होगा कीआपको अपना…….

sitemap कैसे बनाना है और कैसे उसे add करना है । 

अगर अभी नही समझ मे आया तो आप यह विडीयो देखे इसे देखने के बाद समझ मे आजायेगा कि ..

blog का sitemap कैसे बनाये ?


 

Leave a Comment