how to generate robots.txt in hindi

तो दोस्तो आप एक नये blogger हो और आप चाहते हो की आप अपने blog मे robots.txt file को add करना और आप यह जानना चाहते हो की robots.txt file को बनाते कैसे है , अगर एक साथ कहे तो आप जानना चाहते हो की robots.txt file ko banate kaise hai our use blog me add kaise karte hai तो आप सही जगह आये हो बस पुरा पढे सब समझ मे आ जायेगा । 

robots.txt file क्या होता है ?

अगर आपको यह जानना सही लगता है की robots.txt fie क्या है तो आप इस लाइन को पुरा पढ सकते है या फिर आप दुसरा पैराग्राफ पढ सकते है । तो चलीये बात करते है की यह robots.txt file क्या है ।
                            तो robots.txt file एक एक छोटा सा text file होता है  जो आपके blogger के robot folder मे होता है या आपको add करना पडता है । यह सर्च इंजन को बताता है की आपके साइट के किस भाग को crowl और index करना है । और किस भाग को क्राल और इंडेक्स नही करना है ।
अगर एक छोटे से लाइन मे बोले तो यह आपके लिखे अर्टीकल को google को बताने मे मदद करता है कि आपने यह आर्टिकल लिखा है , और उसे public भी कर दिया है । और यह सब robots.txt file की मदद से जल्दी से हो जाता है । नही तो इसमे बहोत समय लग जाता है ।

 robots.txt file को blogger मे कैसे add करे ?

इसको add करने के लिये आपको जादा कुछ नही करना है , बस आपको अपने computer , laptop ,mobile कही पर भी blogger को open कर लेना है और उसमे login हो जाना है । और वहा पर आपको setting खोल लेना है , जैसा की चित्र मे दिखाया गया है ।

2

सेटिंग खुल जाने के बाद आपको वहा बहोत सारी चीजे मिलेंगी पर वहा आपको बस उसे scroll करना है और निचे आना है । जब तक की आपको कही पर robots.txt लिखा ना मिल जाये । जैसा की चित्र मे दिखाया गया है ।

3

अब आपको वहा पर एक buttan मिल जयेगा बस आपको उसे on कर देना है । जैसा की चित्र मे दिखाया गया है ।

4  

अब आपको वहा पर robots.txt file को add करने का option मिल जायेगा । जैसा की चित्र मे दिखाया गया है ।


5

अब आपको वहा पर बस robots.txt file डालना है और उसे save कर देना है उपर चित्र मे दिखाया गया है ।

 robots.txt file कैसे बनाते है ?

 
इसको बनाने के लिये आपको जादा कुछ नही करना है बस अपको एक सही generator website कि जरुरत पडेगा । अगर आप सही website या robots.txt file generator का उपयोग नही करते हो तो आपका blog सही से नही चलेगा ।
तो आज मै आपको एक दम सही website बताने वाला हु , जिसे बहोत सारे लोग use करते है तो उस website का लिंक निचे दिया है । बस आपको उस पर क्लिक करके उस website पर जा सकते है ।
यहा क्लिक करे ….

1

वहा जाने पर बस आपको उसे scroll करना है और वहा आपको एक जगह लिंक डालने और robots.txt file generate ka option मिल जायेगा । जैसा की चित्र मे दिखाया गया है ।

2

वहा आपको बस अपने blog ka link डालना है । और फिर GENERATE SITEMAP पर क्लिक करना है । और निचे आपका robots.txt file तैयार मिलेगा बस आपको copy करना है और अपने ब्लोग मे लगाना है । जैसा कि चित्र मे दिखाया गया है ।

तो बस आपको समझ मे आगया होगा की कैसे आप robots.txt file को बना सकते हो और उसे blog me add कर सकते हो ।

अगर अभी भी समझ आया तो निचे दिये video को पुरा देखे । 

Leave a Comment